पर्यटन

टिहरी गढ़वाल भारत में उत्तराखंड राज्य का एक खूबसूरत स्थान है। यह टिहरी गढ़वाल जिले की प्रबंधकीय सीट है। पुराना टिहरी शहर भागीरथी और भिलंगना नदियों के संगम पर था जो अब डूब चूका है। टिहरी एक प्राचीन जगह है और यह भारत के सबसे पवित्र जगहों में से एक है। हिंदू धर्म की विविध प्रकृति ने यहाँ दुनिया भर से विदेशी पर्यटकों को आकर्षित किया है।

टिहरी में टिहरी बांध सबसे महत्वपूर्ण है। टिहरी बांध मुख्य रूप से टिहरी का आकर्षण है। टिहरी बांध भारत में सबसे ऊंचा बांध है और दुनिया में सबसे ऊँचे बांधों में से एक है। यह भागीरथी जलमार्ग पर एक बहु-उद्देश्य रॉक फिल बांध है। यह टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के लिए आवश्यक बांध है।

नई टिहरी शहर का आकर्षण किसी को भी आकर्षित कर सकता है। इस पहाड़ी शहर में टिहरी झील, भागीरथीपुरम, रानीचौरी और बादशाही थौल जैसे कई पर्यटन स्थल शामिल हैं। टिहरी झील भी नई टिहरी में बहुत लोकप्रिय है। दो नए बाजारों को नए शहर में , बौराड़ी बाजार और कुलाना बाजार के नाम से विकसित किया गया था।

प्रसिद्ध पवित्र मंदिरों में सुरकंडा देवी, चंद्रब्रदनी, कुंजापुरी, सेम मुखेम और कई और भी पूरे भारत के पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

खतलिंग ग्लेशियर, पंवाली कांठा ट्रेक, मासर ताल-वासुकी ताल ट्रेक जैसे कई ट्रेक जिले में हैं।

जिले में यात्रा करने के लिए धनोल्टी, काणाताल, देवप्रयाग, केम्पटी फॉल, नरेंद्रनगर आदि अन्य जगहें हैं।